किसानो के कर्ज माफ़ी को लेकर आई बड़ी खबर…! तीसरी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम Kisan Karj Maafi

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Kisan Karj Maafi:राज्य सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में कृषि ऋणों को माफ करने की एक महत्वपूर्ण योजना चल रही है। यह योजना तीन चरणों में लागू की जा रही है, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिल रही है।

योजना के तीन चरण

पहले चरण में एक लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए गए। दूसरे चरण में यह सीमा बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये कर दी गई। अब तीसरे और अंतिम चरण में दो लाख रुपये तक के ऋणों पर छूट दी जा रही है। इस तरह, सरकार ने अपने वादे के अनुसार किसानों के पुराने कर्ज माफ करने का काम किया है।

किसानों और बैंकों को लाभ

इस योजना से किसानों को दोहरा फायदा हो रहा है। एक तरफ उनका पुराना कर्ज माफ हो रहा है, दूसरी तरफ वे अब नए कृषि ऋण के लिए योग्य हो गए हैं। पहले कर्ज न चुका पाने के कारण वे नया ऋण नहीं ले पा रहे थे। बैंकों को भी इससे लाभ होगा क्योंकि वे अब नए कृषि ऋण दे सकेंगे और ब्याज कमा सकेंगे।

कौन हैं पात्र किसान?

तीसरे चरण में उन किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे जिन्होंने दो लाख रुपये तक का ऋण लिया है और किसी कारण से उसे चुका नहीं पाए हैं। यह सुविधा उन किसानों के लिए है जिन्होंने 12 दिसंबर 2018 से 13 दिसंबर 2023 के बीच अल्पकालीन कृषि ऋण लिया था।

योजना का प्रभाव

तेलंगाना सरकार ने 15 अगस्त 2024 को इस योजना के तीसरे चरण को लागू किया है। इसमें 5644.24 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और लगभग 4.46 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। यह योजना “रायथु कर्ज माफी योजना” के नाम से भी जानी जाती है।

कैसे जांचें अपना नाम

अगर आप तेलंगाना के किसान हैं और जानना चाहते हैं कि आपका नाम इस योजना में है या नहीं, तो आप सरकारी पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना खाता नंबर और बैंक की जानकारी देनी होगी। फिर आपको एक ओटीपी मिलेगा जिसे भरकर आप अपनी स्थिति देख सकते हैं।

यह कर्ज माफी योजना किसानों के लिए एक बड़ी राहत है। इससे न केवल उनका पुराना कर्ज माफ होगा, बल्कि वे नए ऋण लेकर अपनी खेती को बेहतर बना सकेंगे। सरकार का यह कदम किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने में मददगार साबित हो रहा है।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment